Request a call back

Join NOW to get access to exclusive study material for best results

Class 8 NCERT Solutions Hindi Chapter 5 - Chiththiyon ki Anuthi Duniya

Chiththiyon ki Anuthi Duniya Exercise प्रश्न-अभ्यास

Solution 1

पत्र जैसा संतोष फोन या एसएमएस का संदेश नहीं दे सकता क्योंकि फोन, एसएमएस द्वारा केवल कामकाजी बातों को संक्षिप्त रूप से व्यक्त कर सकते हैं। पत्रों द्वारा हम अपने मनोभावों को खुलकर व्यक्त कर सकते हैं। पत्रों से आत्मीयता झलकती है। इन्हें अनुसंधान का विषय भी बनाया जा सकता है। ये कई किताबों का आधार हैं। पत्र राजनीति, साहित्य तथा कला क्षेत्र में प्रगतिशील आंदोलन के कारण बन सकते हैं। यह क्षमता फोन या एसएमएस द्वारा दिए गए संदेश में नहीं। 

Solution 2

1. खत - उर्दू 

2. कागद - कन्नड़ 

3. उत्तरम्‌ - तेलूगु 

4. जाबू - तेलूगु 

5. लेख - तेलूगु 

6. कडिद - तमिल 

7. पाती - हिन्दी 

8. चिट्ठी - हिन्दी 

9. पत्र - संस्कृत 

Solution 3

पत्र लेखन की कला को विकसित करने के लिए दुनिया के सभी देशों द्वारा पाठयक्रमों में पत्र लेखन का विषय शामिल किया गया। विश्व डाक संघ की ओर से 16 वर्ष से कम आयुवर्ग के बच्चों के लिए पत्र लेखन प्रतियोगिताएँ आयोजित करने का कार्यक्रम सन्‌ 1972 से शुरू किया गया। 

Solution 4

पत्र व्यक्ति की स्वयं की हस्तलिपि में होते हैं, जो कि प्रियजन को अधिक संवेदित करते हैं। हम जितने चाहे उतने पत्रों को धरोहर के रूप में समेट कर रख सकते हैं जबकि एसएमएस को मोबाइल में सहेज कर रखने की क्षमता ज़्यादा समय तक नहीं होती है। एसएमएस को जल्द ही भुला दिया जाता है। पत्र देश, काल, समाज को जानने का साधन रहा है। दुनिया के तमाम संग्रहालयों में जानी-मानी हस्तियों के पत्रों का अनूठा संकलन भी है।

Solution 5

पत्रों का चलन न कभी कम हुआ था, न कभी कम होगा। चिट्ठियों की जगह कोई नहीं ले सकता है। पत्र लेखन एक साहित्यिक कला है परन्तु फेक्स, ई-मेल, टेलीफोन तथा मोबाइल जैसे तकनीकी माध्यम केवल काम-काज के क्षेत्र में महत्वपूर्ण हैं। आज ये आवश्यकताओं में आते हैं फिर भी ये पत्र का स्थान नहीं ले सकते हैं।

Solution 6

बिना टिकट सादे लिफ़ाफ़े पर सही पता लिखकर पत्र बैरंग भेजने पर पत्र को पाने वाले व्यक्ति को टिकट की धनराशि जुर्माने के रूप में देनी होगी।

Solution 7

पिन कोड किसी खास क्षेत्र को संबोधित करता है कि यह पत्र किस राज्य के किस क्षेत्र का है। इसके साथ व्यक्ति का नाम और नंबर आदि भी लिखना पड़ता है। 

पिन कोड का पूरा रूप है पोस्टल इंडेक्स नंबर। यह 6 अंको का होता है। हर एक का खास स्थानीय अर्थ होता है, जैसे - १ अंक राज्य, २ और ३ अंक उपक्षेत्र, अन्य अंक क्रमशः डाकघर आदि के होते है। इस प्रकार पिन कोड भी संख्याओं में लिखा गया एक पता है। 

Solution 8

महात्मा गांधी को दुनिया भर से पत्र 'महात्मा गांधी-इंडिया' पता लिखकर आते थे क्योंकि महात्मा गांधी अपने समय के सर्वाधिक लोकप्रिय व प्रसिद्ध व्यक्ति थे। वे भारत गौरव थे। गाँधी जी देश के किस भाग में रह रहे हैं यह देशवासियो को पता रहता था। अत: उनको पत्र अवश्य मिल जाता था।

Chiththiyon ki Anuthi Duniya Exercise भाषा की बात

Solution 1

1. प्रार्थना पत्र  

2. मासिक पत्र 

3. छः मासिक पत्र 

4. वार्षिक पत्र 

5. दैनिक पत्र 

6. साप्ताहिक पत्र 

7. पाक्षिक पत्र 

8. सरकारी पत्र 

9. साहित्यिक पत्र 

10. निमंत्रण पत्र 

Solution 2

इक प्रत्यय के योग से बनने वाले शब्द - 

1. स्वाभाविक  

2. साहित्यिक 

3. व्यवसायिक  

4. दैनिक 

5. प्राकृतिक 

6. जैविक 

7. प्रारंभिक 

8. पौराणिक 

9. ऐतिहासिक 

10.सांस्कृतिक 

Solution 3

1. गुरूपदेश = गुरू + उपदेश (उ + उ)  

2. संग्रहालय = संग्रह + आलय (अ + आ) 

3. हिमालय = हिम + आलय (अ + आ) 

4. भोजनालय = भोजन + आलय (अ + आ) 

5. स्वेच्छा= सु + इच्छा( उ + इ)  

6. अनुमति = अनु + मति (उ + अ) 

7. रवीन्द्र = रवि + इंद्र (इ + इ) 

8. विद्यालय = विद्या + आलय (आ + आ) 

9. सूर्य + उदय = सूर्योदय (अ + उ) 

10.सदा + एव = सदैव (आ + ए) 

Get Latest Study Material for Academic year 24-25 Click here
×