Swachha bharat aur pradhan mantri ke ran-nitiyo par ek saar pekh likhiye. 300 words

Asked by neeraj | 30th May, 2015, 04:49: PM

Expert Answer:

निम्नलिखित मुद्दों के आधार पर आप सार लिखने का प्रयास करें -

  • महात्मा गाँधी की 145 वीं जयन्ती के अवसर पर प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी ने 'स्वच्छ भारत अभियान' शुरू किया। प्रधानमन्त्री मोदी सहित हज़ारों -लाखों सरकारी अधिकारियों ने भी हाथ में झाड़ू लेकर अपने-अपने दफ़्तरों और अन्य सार्वजनिक स्थलों की सफ़ाई की।
  • मोदी की शपथ -  महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनीतिक आजादी ही नहीं थी बल्कि एक स्वच्छ और विकसित देश की कल्पना की थी। महात्मा गांधी ने माँ भारती को आजाद कराया अब हमारा दायित्व है कि देश को गंदगी से मुक्त कराएँ । मैं स्वयं स्वच्छता के लिए सजग रहूँगा और उसके के लिए समय दूँगा। मैं हर साल स्वच्छता के लिए 100 घंटे दूँगा अर्थात हर हफ्ते स्वच्छता अभियान के लिए 2 घंटे दूँगा। मैं आज जो शपथ ले रहा हूँ, अन्य सौ लोगों से भी करवाऊँगा। वे भी स्वच्छता के लिए सौ घंटे दे इसके लिए प्रयास करूँगा। 
  • राजनीति से नहीं राष्‍ट्र नीति पूरा होगा स्वच्छ भारत अभियान। सफाई सामाजिक दायित्व होना चाहिए।सफाई सवा सौ करोड़ देशवासियों का काम है।
  • मोदी ने सचिन तेंदुलकर, अनिल अंबानी,मृदुला, सलमान खान, शशि थरूर, रामदेव, प्रियंका चोपड़ा, कमल हसन, तारक मेहता के उल्टा चश्मा की पूरी टीम को इस अभियान के लिए निमंत्रित किया है। और उन्हें कहा कि  वह 9 लोगों और 9 लोगों को निमंत्रित करें।

 

Answered by Rajeshree Agotaria | 1st Jun, 2015, 10:37: AM

Queries asked on Sunday & after 7pm from Monday to Saturday will be answered after 12pm the next working day.