सबसे प्यारा गाांव हमारा विषय पर एक अनच्छद  लिखिएः? 

Asked by shailesh.raut0407 | 12th Jun, 2019, 01:56: PM

Expert Answer:

निम्न को आधार बनाकर अपना अनुच्छेद लिखने का प्रयास करें-

गाँव शब्द सुनते ही हम अपने मस्तिष्क में एक तस्वीर सी बना लेते हैं– खेत, हरियाली, वृक्ष, पक्षियों का मीठा स्वर, कमर पर घड़ा रखे कुएँ से पानी भरकर आती औरतें, खेतों से हल-बैल लेकर लौटते किसान, गाँव के बाहर के मैदान में गिल्ली-डंडा खेलते बच्चे, आँगन से उठते चूल्हे के धुएँ की सोंधी खुशबू। गाँव प्रदूषण मुक्त और प्रकृति की प्यारी छटा को अपने में समेटे हुए होते हैं।

गाँव की खेती के तो क्या कहने। जंगल से खेतों की खाद के लिये पतेल, पिरोउ के जाल गोठ में संचित किये जाते है और बाद मे गोबर के साथ डालो मे भरकर खेत मे डाल दिये थे। अब भी वही प्रथा चली आ रही है।गेंहूँ, जौ, धान, मडुआ, काकुनी गहत, भट्ट की खेती उसी तरह से होती है।

लोग पूरे दिन कमर तोड़ मेहनत करते हैं और रात को सुख की नींद सो जाते हैं। वहाँ सारा गाँव एक परिवार होता है और सारे मामलों और समस्याओँ का निपटारा पंचायत द्वारा हल कर दिया जाता है। स्त्रियाँ घर पर रहकर घर सभाँलती हैं तथा गाय-भैसों की देखभाल करती हैं। गाँव का मूल स्वरूप एव चरित्र बिल्कुल भी नही बदला है। तीज त्यौहारों और धार्मिक मान्यताऔ की उमंग वही पुरानी है। सर्दियों में पुआल जलाकर आग तापना (सेंकना), घर में चौकी-पलंग वाले बिस्तर पर न सोकर दालान में पुआल पर बिस्तर बिछाकर सोना। हमारी संस्कृति और सभ्यता की झलकियाँ गाँव में दिखाई देती है।

Answered by Beena Thapliyal | 13th Jun, 2019, 10:07: AM

Queries asked on Sunday & after 7pm from Monday to Saturday will be answered after 12pm the next working day.